झारखंड लॉटरी

Publishing time:2021-10-27 14:31:00

कैश रूले ऑनलाइन गेम झारखंड लॉटरी 10cric ऐप पुराना संस्करण,betway यूके,लियोवेगैस इंडिया,lovebet एपीआई,lovebet लॉगिन ऑनलाइन,lovebet बनाम शिखर,बैकारेट के लिए एक अच्छा मंच,बैकारेट क्रैकिंग इंस्ट्रूमेंट,बैकरेट शॉर्ट-सर्किट प्ले,सट्टेबाजी सट्टेबाज,कैसीनो 247,कैसीनो रोयाले गोवा,चोंगकिंग लकी फार्म,क्रिकेट घी,डीएच फुटबॉल जूते,यूरोपीय कप कार्यक्रम के परिणाम,फ़ुटबॉल इंस्टेंट गोइंग ऑड्स,उत्पत्ति कैसीनो एंड्रॉइड ऐप,एचडी फुटबॉल लाइव एपीके,आईपीएल सभी टीम,जैकपॉट kl,लाइव ब्लैकजैक क्रिप्टो,लाइव रूले ऑनलाइन यूएसए,लॉटरी द मास,एमआरसीपी बेस्ट ऑफ फाइव क्वेश्चन,ऑनलाइन कैसीनो या गोल्डन सिटी,ऑनलाइन पोकर android,पी पोकर क्रॉसवर्ड,पोकर दा इल्हा,बैकरेट जोड़े की प्रायिकता,शाही सड़क,रम्मी ओ kmart,स्लॉट मशीन एल्गोरिथ्म हैक,स्लॉट्स पर आप असली पैसा जीत सकते हैं,स्पोर्ट्सबुक एजी,टेक्सास होल्डम कार्ड रैंकिंग,स्लॉट खेल,फ़ुटबॉल ऑनलाइन गेम क्या हैं,विश्व फुटबॉल वेबसाइट,इलेक्ट्रॉनिक खेल bihar,कैसीनो के खेल hdf,गुआंग्डोंग 11 चयनित 5,जोकर मोबाइल,फुटबॉल ट्रेनिंग,बेटा ज्ञान,लॉटरी इनाम,स्पोर्ट्स टीवी .एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा

दिनोंदिन जहरीली होती हवा के चलते एयर प्यूरिफायर अब घर की जरूरत बन गया है.
एयर पॉल्‍यूशन का मुद्दा फिर सुर्खियों में है. दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्‍यों में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने हाल में दिवाली से पहले यहां पटाखों पर बैन लगा दिया है. ऐसे जिले जहां एयर क्‍वालिटी बेहतर या कुछ ठीक है, वहां केवल ग्रीन क्रैकर्स बेचे और इस्‍तेमाल किए जा सकेंगे. अब तो मानों यह हर साल की समस्या बन गई है. दिनोंदिन जहरीली होती हवा के चलते एयर प्यूरिफायर अब घर की जरूरत बन गया है. अपने घर के लिए अगर आप एयर प्यूरिफायर खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों को जान लेना जरूरी है. यहां हम उन्हीं के बारे में बता रहे हैं.

1. कमरे का आकार
एयर प्यूरिफाइर खरीदने से पहले इस बात को सबसे पहले देखने की जरूरत है. बेडरूम या स्टडी के लिए प्यूरिफायर लेना चाहते हैं तो शुरुआती स्तर की मशीनों से काम चल जाएगा. हालांकि, बड़े आकार के कमरे के लिए प्यूरिफायर चाहते हैं तो आपको ज्यादा खर्च करना होगा. इस स्थिति में आपको एक बड़ा या दो छोटे-छोटे प्यूरिफायर लेने होंगे. तकरीबन सभी प्यूरिफायर में इस बात का जिक्र होता है कि वे कितने क्षेत्रफल में कारगर तरीके से काम कर सकते हैं.

2. सीएडीआर
सीएडीआर का मतलब है, क्लीन एयर डिलीवरी रेट. एयर प्यूरिफायर कितना कारगर है, यह इसे नापने का अंतरराष्ट्रीय पैमाना है. इसे कमरे के क्षेत्रफल के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है. इससे पता चलता है कि कितनी जल्दी किसी कमरे में प्यूरिफायर हवा को साफ कर देगा.

इसे भी पढ़ें : व्हॉट्सएप ने अपने एप पर 'शॉपिंग बटन' जोड़ा, जानिए क्‍या होगा फायदा

3. फिल्ट्रेशन सिस्टम
फिल्ट्रेशन सिस्टम प्यूरिफायर का सबसे अहम हिस्सा है. एंट्री लेवल के ज्यादातर प्यूरिफायर तीन परत वाले फिल्टर सिस्टम के साथ आते हैं. इसमें प्री-फिल्टर, हेपा फिल्टर और कार्बन फिल्टर शामिल हैं. ये प्रदूषकों यानी पॉल्यूटेंट, धूल के कणों और गंध को हटाने का काम करते हैं. कुछ प्यूरिफायर में ये तीनों एक ही फिल्टर यूनिट में जुड़े होते हैं. अन्य में ये तीनों अलग-अलग होते हैं. इन्हें अलग-अलग बदला जा सकता है.

4. पॉल्यूशन इंडिकेटर
एंट्री लेवल के ज्यादातर प्यूरिफायर बुनियादी एलईडी इंडिकेटर सिस्टम से लैस होते हैं. ये एयर क्वालिटी के बारे में बताते हैं. प्यूरिफायर के नए मॉडलों में डिजिटल डिस्प्ले सिस्टम होता है. यह कमरे में हवा की गुणवत्ता का वास्तविक स्तर दिखाता है. इससे आपके लिए पता लगाना आसान हो जाता है कि कब प्यूरिफायर को अधिकतम स्तर पर चलाना है और कब इसे घटा देना है.

इसे भी पढ़ें : नए साल से महंगी हो जाएंगी ऑडी की कारें, जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

5. रिमोट कंट्रोल
ज्यादातर एयर प्यूरिफायर रिमोट कंट्रोल के साथ नहीं आते हैं. इसलिए हर बार मोड बदलने या फंक्शन इनेबल/डिसेबल करने के लिए आपको खुद उठना होगा. यही कारण है कि हम आपको इस तरह का प्यूरिफायर खरीदने की सलाह देते हैं जो रिमोट कंट्रोल के साथ आता हो. कुछ स्मार्ट एयर प्यूरिफायर वाईफाई से कनेक्ट हो जाते हैं. इन्हें एप की मदद से इनेबल/डिसेबल किया जा सकता है.

6. फिल्टर रिप्लेसमेंट
हवा को साफ करने के लिए एयर प्यूरिफायर पूरी तरह से फिल्टरों पर निर्भर रहते हैं. ज्यादातर फिल्टर कुछ महीने ही चलते हैं. इन्हें नए फिल्टरों के साथ बदलना पड़ता है. अच्छा यह है कि फिल्टरों को बदलने की लागत का पहले से ही पता लगा लिया जाए.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

टॉपिक

कैसे खरीदें एयर प्यूरिफायरनेशनल ग्रीन ट्र‍िब्‍यूनलएनजीटीद‍िवालीजहरीली होती हवाएयर प्‍यूर‍िफायर

ETPrime stories of the day

Partying the Nolo way: New-age brands are offering choices beyond Pepsi and Coca-Cola
FMCG

Partying the Nolo way: New-age brands are offering choices beyond Pepsi and Coca-Cola

10 mins read
As airlines inch back to normalcy, vacant middle seats are a cause of worry
Recent hit

As airlines inch back to normalcy, vacant middle seats are a cause of worry

11 mins read
Skill or chance? The USD7 billion question that can make or break India’s online gaming industry.
Policy and regulations

Skill or chance? The USD7 billion question that can make or break India’s online gaming industry.

12 mins read
एयर प्यूरिफायर खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्‍यान, होगा फायदा

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के विभिन्न फॉर्मेट में चुनौतियों और अड़चनों को दूर करने के लिए सीआईआई के तहत खुदरा सेक्‍टर के लोगों का मानना है कि सरकार को एक मजबूत रिटेल पॉलिसी लानी चाहिए.जब संस्‍थान में किसी कर्मचारी को नौकरी छोड़ने के लिए कहा जाता है तो वे आमतौर पर चौंक जाते हैं. लेकिन, कई मामलों में इसके संकेत पहले से मिलने लगते हैं. बात सिर्फ इतनी होती है कि कर्मचारी इन संकेतों का मतलब समझकर सुधार की दिशा में कदम नहीं उठा पाते हैं. आइए, यहां ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जानते हैं.कंस्‍ट्रक्‍शन सेक्‍टर में दिहाड़ी मजदूरी बढ़ी, यह है वजह

आपको अपनी स्किल्‍स का पैसा मिलता है. इस बात का पता करें कि आप जैसी स्किल रखने वाले लोगों को बाहर कितनी सैलरी मिल रही है.फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि वह व्हॉट्सएप पर एक नया शॉपिंग बटन पेश कर रही है जिससे लोगों को बिजनेस कैटलॉग खोजने में आसानी होगी.जनवरी से महिंद्रा की कारें भी होंगी महंगी, जानिए कंपन‍ियां क्‍यों बढ़ा रही हैं दाम

जब संस्‍थान में किसी कर्मचारी को नौकरी छोड़ने के लिए कहा जाता है तो वे आमतौर पर चौंक जाते हैं. लेकिन, कई मामलों में इसके संकेत पहले से मिलने लगते हैं. बात सिर्फ इतनी होती है कि कर्मचारी इन संकेतों का मतलब समझकर सुधार की दिशा में कदम नहीं उठा पाते हैं. आइए, यहां ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जानते हैं.जब संस्‍थान में किसी कर्मचारी को नौकरी छोड़ने के लिए कहा जाता है तो वे आमतौर पर चौंक जाते हैं. लेकिन, कई मामलों में इसके संकेत पहले से मिलने लगते हैं. बात सिर्फ इतनी होती है कि कर्मचारी इन संकेतों का मतलब समझकर सुधार की दिशा में कदम नहीं उठा पाते हैं. आइए, यहां ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जानते हैं.धनतेरस 2020 : इन 3 तरीकों से सोना खरीद सकते हैं आप

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


एक बैकारेट अर्थ
लॉटरी बेटिंग स्टेशन कैसे खोलें
ऑनलाइन बैकरेट टिप्स
बैकारेट 777
बैकारेट 540 नमूना
रॉयल रंबल 2019
फुटबॉल 400 रुपये
फुटबॉल स्किल
रूले बॉल
lovebet सो १ चाउ आ
स्लॉट तमिल अर्थ
www lovebetmx
रूले गेम ट्रिक्स
लाइव बैकरेट ऑनलाइन बेटिंग स्टेशन
पोकर फन
cricket लाइव ipl
बैकारेट चाकू जापानी
कैटरीना जाए
खुश किसान कुत्ता खाना
ऑनलाइन game.in
स्लॉट मशीन रहस्य उजागर
बैकारेट के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म बेहतर है
टेक्सास होल्डम वर्टिगकीट
यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप लाइव
लियोवेगैस रिव्यू इंडिया
लॉटरी विज़ुअलाइज़ेशन
एओ फुटबॉल